Bhuk na lagne ka karan Bhuk na lagne ka karan

Bhook nehi hai: भूख नहीं लग रही? जानें भूख कैसे बढ़ाएं और खाने की ललक जागृत करें, घरेलू नुस्खों के साथ!

Bhuk na lagna

अगर आपको भूख न लगने  की समस्या है, आपको ऐसा लगता है कि आपका पेट भर गया है, और अगर आप खाना खाने भी बैठते हैं तो थोड़ा सा ही खा पाते हैं और आपका पेट बहुत जल्दी भर जाता है, या फिर आपको खाना खाने का मन ही नहीं करता, या खाने में टेस्ट नहीं आता, और आपका मन कहता हैं की Bhookh nehi hai ।  इसकी वजह से आपको कुछ ऐसे सिम्प्टम्स दिख रहे हैं जैसे कि आप बहुत ज्यादा वीक हैं, कमजोर हैं, आपकी बॉडी बजन भी हर काम होता जा रहा है। 

तो ये सभी सिम्प्टम्स इस वजह से हो रहे हैं कि आप प्रॉपर अमाउंट में फूड नहीं ले पा रहे। अगर आपको भूख न लगे की समस्या हो रही है, तो आज हम इस लेख में आपको प्रॉपर सॉल्यूशन बताने वाले हैं, बिल्कुल प्रैक्टिकल सॉल्यूशन बताने वाले हैं जिससे आप अपनी समस्या का पूरी तरह समाधान कर सकते हैं। तो सबसे पहले  यह जानते हैं ki भूख न लगे की समस्या किस वजह से होती है। यह कई कारण हो सकते हैं इसके पीछे, लेकिन इन्हें दो कैटेगरी में विभाजित किया गया है: एक तो फिजिकल कारण और दूसरा मेंटल कारण।

फिजिकल कारण यानी आपकी बॉडी के लेवल पर किसी तरह की समस्या है। मान लीजिए, आपको किसी तरह की बीमारी है, किसी तरह का इंफेक्शन है, या फिर आपको कांस्टिपेशन यानी कब्ज की समस्या है। तो अगर आपको ये समस्या होती है, तो ये सारी कैटेगरी फिजिकल की कैटेगरी में आती हैं। और इसमें सबसे आम कारण कब्ज की समस्या है। अगर आपको कब्ज हो रही है, तो इसका मतलब है कि आपकी बॉडी में कचरा भर गया है। और अगर कचरा भर गया है, तो ऊपर से खाना खाने का मन कैसे होगा? क्योंकि खाने की तो जगह ही नहीं है। अंदर अगर वो कचरा निकाल जाएगा, तो आपको भूख भी अच्छी लगेगी और खाना भी खाने का मन करेगा। तो ये बहुत महत्वपूर्ण कारण होता है। 

दूसरा कारण जो होता है, वह है मेंटल इलनेस। अगर आपको मानसिक रूप से किसी तरह की समस्या है, मान लीजिए आपको स्ट्रेस बहुत ज्यादा है, तनाव रहता है, एंजायटी होती है, बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं, या फिर आपको डिप्रेशन हो गया है, तो इस कंडीशन में भी आपको लॉस ऑफ ऐपेटाइट यानी भूख न लगने  की समस्या होती रहती है। तो ये कंडीशंस भी आज हम सॉल्व करने वाले हैं और समझने की कोशिश करेंगे भूख बढ़ाने के उपायों की ।

आपकी रसोई का एक छोटा सा मसाला हैं भूख बढ़ने का  घरेलु उपाए

तो चलिए सबसे पहले बेसिक से स्टार्ट करते हैं। मैं आपको कुछ आम चीजें बताऊंगा जो आपको अपनी डेली रूटीन में शामिल करनी हैं। सबसे पहले एक नुस्खा बता रहा हूँ जिसे अगर आप सुबह और शाम डेली बेसिस पर लेते हैं, तो आपकी भूख बहुत ज्यादा खुलने लगेगी। आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आपको भूख नहीं लग रही है। यह नुस्खा कैसे बनाना है? आपको एक छोटा सा अदरक का टुकड़ा लेना है, उसको बारिक से किस लेना है। छोटी किसने आई है उसकी मदद से आपको बारिक किस लेना है और उसे चाय छलाने की मदद से या किसी कपड़े की मदद से छान लेना है। लगभग एक चम्मच के बराबर का आपको अदरक का जूस बनाना है इस तरह से किस करके। फिर उसमें आधा नींबू निचोड़ लेना है और इस पूरे मिक्सचर को, अदरक और नींबू दोनों के रस को, एक गिलास पानी में मिलाकर उसमें थोड़ा सा नमक मिला लेना है। नमक भी सेंधा नमक या काला नमक आप स्वाद अनुसार मिला सकते हैं। और इसे सुबह और शाम खाली पेट पीना है। जब भी आप खाना खाने जा रहे हैं, उससे पहले आपको थोड़ा सा पी लेना है। इससे आपकी भूख बहुत ज्यादा खुलने लगेगी। यह भूख बढ़ने के घरेलु उपाए में से एक हैं ।

इसके पीछे का कारण यह है कि यह अदरक और नींबू आपके डाइजेस्टिव जूस को एक्टिवेट करते हैं और उन्हें सीक्रेट करने में मदद करते हैं। जैसे ही एंजाइम्स डाइजेस्टिव जूस आने लगेंगे, तो आपको भूख लगेगी और इससे आपका डाइजेशन और आपका मेटाबॉलिज्म भी फास्ट हो जाएगा। 

दही से बनी छाछ हैं भूख बढ़ाने का कारगर उपाय


दूसरी चीज जो आपको डेली बेसिस पर करनी है, वह है छाछ का सेवन। यानी दिन भर में खाना खाने के बाद एटलिस्ट एक बार आपको छाछ पीनी है। इससे आपका डाइजेशन बहुत अच्छा हो जाएगा और इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं, डाइजेशन को इंप्रूव करते हैं, और अगर आंतों में किसी तरह की बीमारी या इंफेक्शन हो रहा है, तो उससे भी लड़ने में मदद करते हैं।

 इम्युनिटी को स्ट्रांग करने के साथ साथ च्वनप्राश बढ़ाता है भूख 

तीसरी चीज जो आपको अपनी डेली रूटीन में शामिल करनी है, वह है च्वनप्राश। च्वनप्राश में बहुत सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपकी बॉडी में फूड का एब्जॉर्प्शन बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन सी भी होता है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। कई बार आपने देखा होगा कि कई लोग बहुत ज्यादा खाना भी खाते हैं, लेकिन फिर भी उनकी बॉडी में लगता नहीं है खाना, उनकी बॉडी पतली सी रहती है। क्योंकि खाना ऊपर से तो खा लिया, नीचे से डायरेक्ट निकल गया। बॉडी में अब भी नहीं हुआ। इस एब्जॉर्प्शन को करने के लिए कुछ माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है जो कि च्वनप्राश आपको दे सकता है।  तो डेली बेसिस पर सुबह और शाम एक-एक चम्मच च्वनप्राश जरूर लें। यह आपकी भूख न लगे की समस्या को बढ़ाएगा और आपकी बॉडी में न्यूट्रिशन का एब्जॉर्प्शन भी इससे तेज होगा।

इन छोटे छोटे टिप्स अपना कर कीजिये भूख न लगने की समस्या का खात्मा :

कब्ज के कारण भूख न लगने की समस्या

  • अब बात करते हैं स्पेसिफिक ट्रीटमेंट के बारे में। मान लीजिए आपको कब्ज की वजह से ऐसा हो रहा है कि आपको भूख नहीं लगती और खाना खाने का मन नहीं करता , तो इसमें क्या करें? कब्ज का ट्रीटमेंट करने के लिए आपको बेसिक सी चीज करनी है: खाना एक साथ नहीं खाना है। आपको खाना छोटे-छोटे पैकेट में खाना है। मान लीजिए आपने एक बार खाना खाया, थोड़ा सा खाया, उसके 3 घंटे बाद फिर खा लिया, और फिर 3 घंटे बाद फिर खा लिया। तो ऐसे थोड़े-थोड़े टाइम गैप्स के अंदर थोड़ा-थोड़ा करके खाना है। 
  • इससे आपकी भूख भी बढ़ेगी, डाइजेशन भी अच्छा होगा और आपको कांस्टिपेशन भी नहीं होगा। और कांस्टिपेशन के लिए आपको सलाद खाना बहुत जरूरी है। अगर आपको कब्ज हो रही है, तो कोई भी खाना खाए, उससे पहले थोड़ा सा सलाद जरूर खाएं, थोड़ा ज्यादा अमाउंट में खाएं। उसके बाद खाना खाएं। इससे आपका डाइजेशन बहुत अच्छा हो जाएगा। 

ठंडा पानी अवॉइड कीजिए

  • ठंडा पानी अवॉइड कीजिए, या तो थोड़ा गुनगुना करके पानी पीजिए या फिर गर्मियों का सीजन भी है तो थोड़ा सा नॉर्मल पानी पीजिए, लेकिन फ्रिज का पानी अवॉइड कीजिए। मटके वाला पानी पी सकते हैं, वो अच्छा रहेगा, लेकिन ज्यादा ठंडा पानी डाइजेशन को बिगाड़ता है। 

खाना धीरे-धीरे करके चबा-चबा करके

  • जो खाना आप खा रहे हैं, उसे धीरे-धीरे करके चबा-चबा करके खाएं। इससे बहुत आसानी से डाइजेस्ट होगा। और डेली बेसिस पर कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें। इससे कांस्टिपेशन भी रिलीज होगा और आपका डाइजेशन इंप्रूव होगा। आपको भूख लगेगी क्योंकि बॉडी जब फिजिकल एक्टिव होती है, तो पूरा मेटाबॉलिज्म भी एक्टिव हो जाता है जिससे आपका डाइजेशन ओवर और बॉडी पर फर्क पड़ता है और इससे आपको भूख अच्छी लगेगी।

बॉडी चेकअप करवाएं

  • अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी बॉडी में किसी तरह की बीमारी है, किसी तरह की इलनेस है, तो कृपया एक नियरबाय डॉक्टर से कंसल्ट करके अपना बॉडी चेकअप करवाएं। बॉडी चेकअप के बाद पता चल जाएगा कि आपका लिवर फंक्शन में प्रॉब्लम है या फिर आपकी गैस्ट्रिक डाइजेस्शन में प्रॉब्लम है। किसी भी प्रॉब्लम को डॉक्टर आईडेंटिफाई करेंगे और उसके हिसाब से आपका ट्रीटमेंट करेंगे। कारण जानना बहुत जरूरी है। 

शारीरिक बीमारियां और भूख की कमी

भूख कम लगना कई शारीरिक बीमारियों का लक्षण हो सकता है। इनमें कुछ गंभीर स्थितियां शामिल हैं, जैसे क्रोनिक लिवर रोग, हेपेटाइटिस, क्रोनिक किडनी रोग, हाइपोथायरायडिज्म (थायराइड ग्रंथि की कम सक्रियता), हृदय विफलता, एचआईवी, मनोभ्रंश, पेट का कैंसर और अग्नाशय का कैंसर। गर्भवती महिलाओं में पहली तिमाही के दौरान सुबह की बीमारी भी भूख में कमी का कारण बन सकती है।

यदि कोई पुरानी बीमारी है, तो उसका सही इलाज भूख को बढ़ाने और भोजन करने में मदद कर सकता है। डॉक्टर आपको सलाह दे सकते हैं कि दिनभर में थोड़ा-थोड़ा खाएं, तरल भोजन लें, और प्रोटीन व कैलोरी का सेवन बढ़ाएं ताकि चिकित्सा स्थितियों के कारण भूख की कमी को दूर किया जा सके।

कहीं मेन्टल इलनेस तो नहीं बन रही भूख न लगने का कारण


अगर आपको मेंटल इलनेस की वजह से ऐसा हो रहा है, मान लीजिए आपको बहुत ज्यादा तनाव, बहुत ज्यादा स्ट्रेस, डिप्रेशन है, तो एक बहुत अच्छी चीज है: मेडिटेशन। इससे आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। लोग सोचते हैं मेडिटेशन मतलब यहाँ इस तरह से आप जाके बैठ कर  और एक जगह से कुछ न कुछ सोचते रहें। ऐसा नहीं है, मेडिटेशन बहुत आसान है। दिन भर में एटलिस्ट 15 से 20 मिनट अपने लिए निकालिए, इसमें कोई आपके पास नहीं होना चाहिए, चाहे आपका फोन हो या कोई लोग। आप अपने लिए 15 से 20 मिनट निकालिए और इस टाइम पर मेडिटेशन जरूर करें।

 इसके अलावा अपनी स्लीप को सही रखें, अपना वेट लूस करें। अगर आपका वेट अधिक है, तो डेली बेसिस पर एक-एक घंटे का एक्सरसाइज जरूर करें। 

Conclusion


अगर आपको भूख न लगने की समस्या है, जैसे कि खाना खाने का मन नहीं करता, पेट जल्दी भर जाता है, या खाने में टेस्ट की कमी महसूस होती है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। ये समस्याएँ शारीरिक या मानसिक कारणों से उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि कब्ज, मानसिक तनाव, एंजायटी, या डिप्रेशन।

इस लेख में, हमने आपको भूख बढ़ाने के कुछ प्रभावी घरेलू उपाय बताए हैं। अदरक और नींबू का रस, छाछ, और च्वनप्राश जैसे उपाय आपकी भूख को उत्तेजित कर सकते हैं। इसके अलावा, कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए छोटे-छोटे भोजन का सेवन और सही पानी पीने की सलाह दी गई है।

मनोवैज्ञानिक कारणों से प्रभावित भूख के लिए, मेडिटेशन और नियमित एक्सरसाइज जैसे उपाय मददगार हो सकते हैं। यदि समस्याएँ बनी रहती हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है ताकि उचित इलाज किया जा सके।

इन सरल और प्रभावी उपायों को अपनाकर आप अपनी भूख की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

Add a comment Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Post
Samak rice hindi me

सामक चावल: वजन घटाने का नया हथियार, कोलेस्ट्रॉल को मात देने वाला और डायबिटिक-फ्रेंडली, ग्लूटेन-फ्री भी!

Next Post
Edi ke pain in hindi

एड़ी के दर्द से छुटकारा: एड़ी बोले - ‘जब तक आराम नहीं, तब तक कदम नहीं!

error: Content सुरक्षित है! क्षमा करे!!